भज गोविन्दम भाग - ३
अपने कार्यों का विश्लेषण करें - भज गोविन्दम शृंखला - वीडियो [3 की 6]
यह तीसरा व्याख्यान है -
दिनमपि रजनी सायं प्रातः शिशिरवसन्तौ पुनरायातः।
कालः क्रीडति गच्छत्यायुः तदपि न मुञ्चति आशावायुः ॥12॥
समय का बीतना और ऋतुओं का बदलना सांसारिक नियम है।
यह तीसरा व्याख्यान है -
दिनमपि रजनी सायं प्रातः शिशिरवसन्तौ पुनरायातः।
कालः क्रीडति गच्छत्यायुः तदपि न मुञ्चति आशावायुः ॥12॥
समय का बीतना और ऋतुओं का बदलना सांसारिक नियम है।
कोई भी व्यक्ति अमर नहीं होता। मृत्यु के सामने हर किसी को झुकना पड़ता है।
परन्तु हम मोह माया के बन्धनों से स्वयं को मुक्त नहीं कर पाते हैं।
காலங்கள் கழிதல் ,பருவங்கள் மாற்றம் உலகின் நியமங்கள்.
எந்த மனிதனுக்கும் இறப்பு ஏற்படாமல் இருக்காது .
மரணத்தின் முன் யாரும் குனிந்துதான் ஆகவேண்டும்.
ஆனால் இந்த மோகம் மாயை பந்தனங்களில் இருந்து விடுபடுவதில்லை.
का ते कान्ता धनगतचिन्ता वातुल किं तव नास्ति नियन्ता।
त्रिजगति सज्जन संगतिरेका भवति भवार्णवतरणे नौका ॥13॥
सांसारिक मोह माया, धन और स्त्री के बन्धनों में फंस कर एवं व्यर्थ की चिंता कर के
का ते कान्ता धनगतचिन्ता वातुल किं तव नास्ति नियन्ता।
त्रिजगति सज्जन संगतिरेका भवति भवार्णवतरणे नौका ॥13॥
सांसारिक मोह माया, धन और स्त्री के बन्धनों में फंस कर एवं व्यर्थ की चिंता कर के
हमें कुछ भी हासिल नहीं होगा। क्यों हम सदैव अपने आप को इन चिंताओं से घेरे रखते हैं?
क्यों हम महात्माओं से प्रेरणा लेकर उनके दिखाए हुए मार्ग पर नहीं चलते?
संत महात्माओं से जुड़ कर अथवा उनके दिए गए उपदेशों का पालन कर के ही
हम सांसारिक बन्धनों एवं व्यर्थ की चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं ।
உலக மாயைகள் ,தனம் ,பெண் கட்டுப்பாடுகளில் சிக்கி
வீண் கவலையில் நமக்கு எதுவும் கிடைக்கப்போவது இல்லை.
ஏன் நாம் எப்பொழுதும் இந்த சிந்தனயில் சூழ்ந்து இருக்கிறோம்?
மகாத்மாக்களின் தூண்டுதல் பெற்று அவர்கள் காட்டிய வழியில்
ஏன் செல்வதில்லை? சாதுக்கள் மஹாத்மாஉடன் இணைந்து அல்லது
அவர்களின் உபதேசங்களை கடைப்பிடித்தால் தான்
இந்த உலக பந்தனங்களில் மற்றும் வீண் கவலைகளில் இருந்தும் விடுதலை பெற முடியும்.
जटिलो मुण्डी लुञ्चित केशः काषायाम्बर-बहुकृतवेषः।
पश्यन्नपि च न पश्यति मूढः उदरनिमित्तं बहुकृत शोकः ॥14॥
इस संसार का हर व्यक्ति चाहे वह दिखने में कैसा भी हो,
चाहे वह किसी भी रंग का वस्त्र धारण करता हो,
निरंतर कर्म करता रहता है। क्यों?
केवल रोज़ी रोटी कमाने के लिए।
फिर भी पता नहीं क्यों हम सब कुछ जान कर भी अनजान बनें रहते हैं।
இந்த உலகின் ஒவ்வொரு மனிதனும்
அவர்கள் தோற்றத்தில் எப்படி இருந்தாலும் ,எந்த வண்ண ஆடை
அணிந்தாலும் தொடர்ந்து செயல் புரிந்துகொண்டே இருக்கிறான். ஏன்?
உணவுக்கு சம்பாதிப்பதற்காகவே.
अङ्गं गलितं पलितं मुण्डं दशन विहीनं जातं तुण्डम्।
वृद्धो याति गृहीत्वा दण्डं तदपि न मुञ्चति आशापिण्डम् ॥15॥
जिस व्यक्ति का शरीर जवाब दे चूका है, जिसके बदन में प्राण सिर्फ नाम मात्र ही बचे हैं,
अङ्गं गलितं पलितं मुण्डं दशन विहीनं जातं तुण्डम्।
वृद्धो याति गृहीत्वा दण्डं तदपि न मुञ्चति आशापिण्डम् ॥15॥
जिस व्यक्ति का शरीर जवाब दे चूका है, जिसके बदन में प्राण सिर्फ नाम मात्र ही बचे हैं,
जो व्यक्ति बिना सहारे के एक कदम भी नहीं चल सकता,
वह व्यक्ति भी स्वयं को सांसारिक मोह माया से छुड़ाने में असमर्थ रहा है।
உடல் தளர்ந்து விடை பெற்றவனும் ,
பெயரளவில் உயிர் மற்றும் மிச்சம் இருப்பவனும் ,
ஒரு அடி கூட நடக்க முடியாதவனும்
உலக மாயையில் இருந்து விடுவிப்பதில் இயலாமல் இருக்கிறான்.
अग्रे वह्निः पृष्ठेभानुः रात्रौ चिबुक-समर्पित-जानुः।
करतलभिक्षा तरुतलवासः तदपि न मुञ्चति आशापाशः ॥16॥
समय निरंतर चलता रहता है। इसे न कोई रोक पाया है और न ही कोई रोक पायेगा।
सिर्फ अपने शरीर को कष्ट देने से और किसी जंगल में अकेले में
कठिन तपस्या करने से हमें मोक्ष की प्राप्ति नहीं होगी।
நேரம் சென்றுகொண்டே இருக்கிறது. இதை யாரும் தடுக்க முடியாது.
இதை யாரும் நிறுத்தியதும் இல்லை.உடலை வருத்துவதாலும் கடின தவம்
இருந்தாலும் நமக்கு மோக்ஷம் கிடைக்காது.
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